FLASH NEWS

ARTICLE 11 (i)-MEMBERSHIP SUBSCRIPTION SHALL BE Rs.60/- P.M. NFPE-RS.-4/-, CHQ RS. 12/-, CIRCLE RS.16/-, DIVISION/BRANCH RS.28/- PER MEMBER FROM JANUARY-2019

Thursday, July 2, 2015

सांसदों की सैलरी दोगुनी करने, पूर्व सांसदों के पेंशन में 75% के इजाफे की सिफारिश

सांसदों की सैलरी दोगुनी करने, पूर्व सांसदों के पेंशन में 75% के इजाफे की सिफारिश
सांसदों की सैलरी दोगुनी करने, पूर्व सांसदों के पेंशन में 75% के इजाफे की सिफारिश
फोटो शेयर करें
दीपक के. दास, नई दिल्ली

संसद की एक समिति ने सांसदों की सैलरी दोगुनी करने और पूर्व सांसदों का पेंशन 75% तक बढ़ाने की सिफारिश की है।  सरकार से की गई अनुशंसा में संसद की संयुक्त समिति ने सरकारी कर्मचारियों के लिए पे कमीशन की तरह ही सांसदों की सैलरी में भी समय-समय पर इजाफे के लिए ऑटोमैटिक पे रिविजन मेकनिजम बनाने का प्रस्ताव रखा है। अभी सांसदों की सैलरी हर महीने 50,000 रुपये है।

सूत्रों के मुताबिक, इस संसदीय समिति ने सरकार को भेजी अपनी अनुशंसा में करीब 60 प्रस्ताव रखे हैं। एक सरकारी सूत्र ने बताया, 'कमिटी ने कारण के तौर पर बताया कि सांसदों की सैलरी में आखिरी इजाफा साल 2010 में ही हुआ है और गवर्नमेंट एंप्लॉयी की तरह उन्हें महंगाई भत्ता भी नहीं मिलता।' सूत्रों के मुताबिक, समिति ने यह भी कहा है कि संसद सत्र के दौरान सदन में मौजूद रहने के लिए सांसदों को हर रोज मिलने वाले 2,000 रुपये के भत्ते में भी उचित बढ़ोतरी होनी चाहिए। इस संबंध में बीजेपी के एक सांसद का सवाल है, 'वेतन में इजाफा तो जरूरी है। आगंतुकों को सिर्फ चाय देने में हमारा रोज का खर्चा करीब 1,000 रुपये बैठता है। क्या हम अपने मतदाताओं के प्रति इतना छोटा शिष्टाचार निभाना भी बंद कर दें?'

द टाइम्स ऑफ इंडिया को पता चला है कि बीजेपी सांसद योगी आदित्य नाथ की अगुवाई वाली इस पार्ल्यामेंट्री पैनल ने यह भी प्रस्ताव रखा है कि पूर्व सांसदों को साल में 20 से 25 मुफ्त घरेलू हवाई यात्रा करने का अधिकार दिया जाना चाहिए। साथ ही उनके पेंशन की राशि हर महीने 20,000 रुपये से बढ़ाकर 35,000 रुपये कर दी जानी चाहिए। साथ ही यह भी सुझाव दिया गया है कि हरेक सांसद को निजी सचिव जैसे अपने सहयोगियों के लिए एक अतिरिक्त एसी फर्स्ट क्लास रेलवे पास मिलना चाहिए। अभी सिर्फ सांसद के साथ पति/पत्नी को ही एसी फर्स्ट क्लास में यात्रा करने की सुविधा दी गई है।

इतना ही नहीं सांसदों को पॉकेट मनी के तौर पर फर्स्ट क्लास रेल टिकट के किराए के बराबर पैसे भी दिए जाने चाहिए। अभी उन्हें भत्ते के तौर पर एक सेकंड क्लास एसी टिकट की कीमत के बराबर पैसे दिए जाते हैं। उसी तरह, हवाई यात्रा के लिए भी भत्ते के तौर पर एक टिकट के बराबर राशि दी जानी चाहिए। सूत्रों ने बताया कि कुछ सिफारिशें मानने लायक नहीं हैं और किसी भी फैसले पर पहुंचने से पहले इनपर गंभीरता से विचार किया जाएगा। पैनल ने एयरपोर्ट्स पर सांसदों के लिए बेहतर सुविधाओं की वकालत की है। समिति की सिफारिश है कि केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजना के तहत सांसदों को जो लाभ मिलते हैं, उनमें सांसदों के बच्चों और पोते-पोतियों को भी शामिल कर लिया जाए।

अंग्रेजी में पढ़ें: Parliament panel wants doubling of pay, automatic pay revision mechanism for MPs

No comments:

Post a Comment